Monday 3 March 2014

जिला स्तरीय दो दिवसीय मेले का शुभारम्भ 


बून्दी 3 मार्च। (बुरान अली ) कृषि प्रौधोगिकी प्रबन्ध अभिकरण (आत्मा) के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय दो दिवसीय किसान मेले की विधिवत शुरूआत सोमवार को यहां एटीसी (छत्रपुरा) फार्म में हुई। कार्यक्रम का शुभारम्भ क्षेत्रीय विधायक अशोक डोगरा ने प्रज्ज्वलित कर किया। 
इस अवसर पर श्री डोगरा ने मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित करते हुए कहा कि जिले के कृषक इस मेले के माध्यम से कृषि, पशुपालन एवं बागवानी के नवीन तौर तरीको का लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि गौ-पालन के लिए अलग से एक विभाग बनाएं जाने की घोषणा हाल ही में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने की है। उन्होंने कहा कि फसल खराबे का सर्वे कार्य आरम्भ कर दिया गया है तथा सरकार किसानों के हितों को लेकर गम्भीर है। 
आत्मा के परियोजना निदेशक हेमचन्द यादव ने कहा कि उद्योगों की तरह कृषि में भी नये-नये तरीके अपनाने की आवश्यकता है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा0 रामानन्द रावत ने कृषि और पुशपालन को एक दूसरे का पूरक बताया तथा पशुपालन मे उत्तम नस्ल, आहार, प्रबन्धन, चिकित्सा एवं विपणन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संयुक्त निदेशक, कृषि(वि0) कोटा एस.के. जैन ने की। 

No comments:

Post a Comment