Sunday 21 September 2014


केन्द्र व  राज्य सरकार की योजनाऐ हुई फेल



(फिरोज खान)
किशनगंज  21 sep 2014
सहरिया जनजाति विकास के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से हर साल करोड़ो रूपए का बजट दिया जा रहा है, लेकिन धरातल पर इन योजनाओं की क्रियान्विति में लेटलतीफी से इसका लाभ नही मिल पा रहा है।
रामगढ़ के बालिका आवासीय स्कूल में इस सत्र में प्रवेष प्रक्रिया पूरी कर ली गई, लेकिन ढाई महीने बाद भी स्कूल में ताला लगा होने से प्रवेष लेने वाली छात्राओं को भविष्य की चिंता सताने लगी है। उधर, जिम्मेदार अधिकारी समस्या को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे है। केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से सहरिया जनजाति को षिक्षा से जोडने के लिए आवासीय स्कूल व छात्रावास संचालित किए जा रहे है। सहरिया परियोजना शाहाबाद की ओर से रामगढ़ में बालिका आवासीय स्कूल के लिए भवन निर्माण करवाया जा रहा है। इसमें कक्षा 6 से 10 तक की 50 छात्राओं को प्रवेष देना है। चालू शैक्षणिक सत्र में छात्राओं को प्रवेष दे दिया गया है। ढाई माह से अधिक का समय गुजरने के बाद भी आवासीय स्कूल भवन पर ताला लगा है। छात्रा संगीता सहरिया, मनीषा, शारदा, मीनाक्षी, किरण, ज्योति, राजकुमारी, सरस्वती ने बताया कि रामगढ़ कन्या छात्रावास में जुलाई में प्रवेष लिया था। छात्रावास में भोजन एवं ठहरने की व्यवस्था नही है। इस कारण घर पर ही रहना पड रहा है। डेढ़ महीने से पढ़ाई से वंचित है। अधिकारियों को भी समस्या बताई। सुनवाई नहीं हो रही है। छात्राओं का कहना है कि जब तक आवासीय स्कूल में रहने, भोजन की सुविधा नहीं होगी, तब तक वहां रहना मुष्किल है। छात्राओं व अभिभावकों ने आवासीय स्कूल को शुरू करने की मांग की है।
भवन अधूरा, षिक्षक भी नहीं
इस आवासीय स्कूल में षिक्षकों की व्यवस्था भी नहीं की गई है। भवन का निर्माण भी अधूरा पड़ा हुआ है। राज्य सरकार की ओर से छात्राओं के एडमिषन ले लिए गए, लेकिन भवन पर ताला लगा हुआ है।
रामगढ़ बालिका आवासीय स्कूल में बिजली व सुविधाघरों का कार्य अधूरा है। पीडब्ल्यूडी को कार्य जल्दी पूरा कराने के निर्देष दिए है। कार्य पूरा होते ही इस महीने के अंत तक सभी सुविधाएं उपलब्ध कराकर आवासीय स्कूल शुरू कर दिया जाएगा।
जाग्रत महिला संगठन की कार्यकर्ता ग्यारसीबाई सहरिया ने गुरूवार को रामगढ़ छात्रावास को चालू करवाने की मांग रखी जिस पर उन्होंने एडीएम शाहबाद से बात करके बालिका छात्रावास को जल्द चालू करने के निर्देष दिये और एडीएम ने बताया कि बिजली कनेक्षन नही होने के कारण अभी शुरू नही हो पाया है। दो-चार दिन में शुरू

No comments:

Post a Comment